शुक्रवार, 24 फ़रवरी 2023

Malai kofta recipe in hindi! मलाई कोफ्ता रेसीपी इन हिन्दी।।

Malai kofta recipe in hindi! मलाई कोफ्ता रेसीपी इन हिन्दी।।



मलाई कोफ्ता - भारतीय खाने की शानदार रेसिपी

भारतीय खाने का स्वाद विश्व के हर कोने में चर्चित है। इसमें भारतीय खाने की संस्कृति का अधिकांश हिस्सा है। भारतीय खाने में दही, घी, मसाले और खुशबूदार महक उत्साह भरे स्वाद को निहारते हैं। भारतीय खाने में दही की एक सबसे प्रसिद्ध रेसिपी है मलाई कोफ्ता। यह एक मसालेदार और मिठाईवाला सब्जी है जो अपनी खुशबूदार महक और उल्लेखनीय रंग से उत्कृष्ट है।


मलाई कोफ्ता रेसिपी में उपयोग किए जाने वाले

सामान:

नारियल दूध - 2 कप
मटर पेस्ट - 1 कप
हरी मिर्च - 2 अदरक की जूलियें
नमक - स्वादानुसार
लाल मिर्च पाउडर - 1 टीस्पून
गरम मसाले - 1 टीस्पून
धनिया पाउडर - 1 टीस्पून
जीरा पाउडर - 1 टीस्पून
हींग - 1/2 टीस्पून
काजू - 1/2 कप
शाही पनीर - 1 कप
ग्राम फ्लोर - 1 कप
मलाई - 1 कप
हल्दी पाउडर - 1/2 टीस्पून
तेल - 2 टेबल स्पून
टमाटर प्यूरी - 1 कप

Malai kofta recipe in hindi! मलाई कोफ्ता रेसीपी इन हिन्दी।।





मलाई कोफ्ता रेसिपी बनाने की विधि:

पहले कोफ्ते बनाने के लिए, एक कटोरे में शाही पनीर को अच्छी तरह से चीर लें। इसमें काजू के छोटे टुकड़े मिलाएं और इसे अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इसमें थोड़ा सा नमक, लाल मिर्च पाउडर, हरी मिर्च का जूस, हींग और धनिया पाउडर डालें। अब ग्राम फ्लोर डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें।


एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें कोफ्ते बनायें। उन्हें सुनहरा भूरा होने तक अच्छी तरह से तलें। अब इन कोफ्तों को ठंडा होने दें।


अब मलाई कोफ्ता की ग्रेवी बनाने के लिए, एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें हींग और जीरा पाउडर डालें। उन्हें अच्छी तरह से तलें।


अब इसमें मटर पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाले और नमक डालें। अच्छी तरह से मिक्स करें और इसमें टमाटर प्यूरी डालें। इसे अच्छी तरह से मिक्स करें और धीमी आंच पर पकाएं।



अब इसमें नारियल दूध, मलाई और शक्कर डालें। इसे अच्छी तरह से मिक्स करें और धीमी आंच पर पकाएं। इसके बाद इसमें टमाटर सॉस डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें। इसे धीमी आंच पर 5-7 मिनट तक पकाएं। इस ग्रेवी को गाढ़ा बनाने के लिए एक छोटी सी थोड़ी सी मैदा मिश्रण को इसमें डालें।

अब इस ग्रेवी को धीमी आंच पर उबालें। इसके बाद इसमें कोफ्ते डालें और उबालें। उबालने के बाद इसे उतार लें और एक तावे में रख दें।


अब तवा गर्म करें और उसमें तेल डालें। तेल गरम होने के बाद इसमें कुछ हरी मिर्चें डालें और इन्हें तलें। इसके बाद इसमें मलाई कोफ्ते डालें और उन्हें सुनहरा भूरा होने तक तलें


अब मलाई कोफ्ता को ग्रेवी में मिलाएं और इसे अच्छी तरह से मिक्स करें। धीमी आंच पर इसे 5-7 मिनट तक पकाएं। अब मलाई कोफ्ता तैयार हैं।                            
मलाई कोफ्ता सर्विंग करने की विधि:



गरम मलाई कोफ्ते रखें। इसके ऊपर ग्रेवी को छिड़कें और उन्हें अच्छी तरह से ढकें।

अब मलाई कोफ्ता को गार्निश करें। इसके लिए ताजी हरी धनिया और कुछ छोटी लाल मिर्चें कटलें। इन्हें मलाई कोफ्ता के ऊपर से छिड़कें।

Malai kofta recipe in hindi! मलाई कोफ्ता रेसीपी इन हिन्दी।।





मलाई कोफ्ता के साथ हरी मिर्च और प्याज की चटनी का साथ दें।


इसे गर्मा गरम साथ नान, रोटी या चावल के साथ सर्व करें।

मलाई कोफ्ता एक लाजवाब व्यंजन है जो अपनी खुशबू, स्वाद और आकर्षक दिखने के कारण सभी की पसंद है। इसे आसानी से बनाया जा सकता है और इसे घर पर ही बनाने के लिए इस रेसिपी का पालन करें।

यह व्यंजन खाने में न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि इसमें उपयोग किए जाने वाले सभी घटकों के लिए स्वस्थ होने के फायदे होते हैं। मलाई और पनीर कोफ्ते में प्रोटीन होता है जो शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है!

Malai kofta recipe in hindi! मलाई कोफ्ता रेसीपी इन हिन्दी।।






साथ ही साथ, टमाटर, प्याज़, हरी मिर्च और लहसुन का उपयोग इस व्यंजन में फाइबर, विटामिन और मिनरल्स के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए, मलाई कोफ्ता एक स्वस्थ विकल्प है जो खाने में स्वादिष्ट और सेहतमंद होता है।

इस रेसिपी को बनाने के लिए आपको थोड़ा समय लगेगा, लेकिन यह बहुत ही सरल है। आप इसे स्वयं बना सकते हैं और इसे अपने परिवार या मेहमानों के साथ सर्व कर सकते हैं। इसे रोटी, नान, चावल या ब्रेड के साथ सर्व करें।

अगर आप नहीं जानते कि मलाई कोफ्ता कैसे बनाया जाता है, तो आप यह रेसिपी नोट्स के साथ ध्यान से पढ़ें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें