Native ad

ढोकला रेसिपी इन हिंदी। ढोकला बनाने का तरीका।(Dhokla recipe in Hindi)

 

ढोकला रेसिपी इन हिंदी। ढोकला बनाने का तरीका।(Dhokla recipe in Hindi)


ढोकला एक लोकप्रिय गुजराती व्यंजन है जो संपूर्ण भारत में व्यापक रूप से चलता है। इसका स्वाद स्वस्थ और लघु भोजन होने के कारण लोग इसे अपने खाने का एक हिस्सा बनाते हैं। यह बहुत ही सरल तरीके से बनता है और अपने आसान विधि के लिए भी जाना जाता है। इसलिए, यह लोगों के बीच बहुत ही लोकप्रिय है।

ढोकला रेसिपी इन हिंदी। ढोकला बनाने का तरीका।(Dhokla recipe in Hindi)




धोकला एक पौष्टिक और स्वस्थ भोजन होता है। इसे लोग बच्चों से बड़ों तक हर उम्र के लोग बनाना चाहते हैं। इसे दो तरीकों से बनाया जा सकता है - सूजी या चावल का आटा से। इसे वेज या नॉन वेज स्वरूप में बनाया जा सकता है। हालांकि वेज वेरिएंट ज्यादातर लोगों द्वारा बनाया जाता है। इसमें दही का उपयोग किया जाता है, जो इसे स्वादिष्ट और मुलायम बनाता है।

धोकला बनाने के लिए सामग्री:

बेसन - 1 कप
सूजी - 1/4 कप
दही - 1 कप
हल्दी पाउडर - 1/4 चम्मच
नमक - स्वादानुसार
अजवाइन - 1/4 चम्मच 


ढोकला बनाने का तरीका।।


अगली चरण में, अब हम इस मिश्रण में नमक, हल्दी पाउडर और अजवाइन डालेंगे। फिर इसे अच्छी तरह से मिलाएं। अब इसमें दही को धीरे-धीरे मिलाते हुए दही को इसमें डालेंगे। धीरे-धीरे मिलाते हुए दही को इसमें शामिल करें।

ढोकला रेसिपी इन हिंदी। ढोकला बनाने का तरीका।(Dhokla recipe in Hindi)



अब ढोकले के लिए तैयार बेटर को ढक कर 20-25 मिनट के लिए ढक दें। इस अवधि के बाद, बेटर में इनो फेन डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। इससे बेटर फोम करने लगेगा और यह धोकले में एअरी और फ्लफी हो जाएगा।

अब एक ढोकले के पेटले को तेल से अच्छी तरह से लगाएं और इस पेटले को उबालते पानी में रखें। इसे तब उबालें जब बेटर तैयार हो जाए। धोकले को उबालते पानी में 10-15 मिनट तक धीमी आंच पर उबालें।

अब धोकले को नापकर उसे ठंडा होने दें। उसे कट लें और टमाटर चटनी या धनिया-पुदीने की चटनी के साथ परोसें।

धोकला एक स्वस्थ और पौष्टिक व्यंजन होता है जिसे लोग सबसे ज्यादा आसानी से घर पर बना सकते ह
धोकला गुजराती खाने का एक लोकप्रिय व्यंजन है जो पूरे भारत में लोकप्रिय हो गया है। यह एक स्वस्थ और पौष्टिक व्यंजन होता है जो बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद आता है। धोकला को घर पर आसानी से बनाया जा सकता है और यह एक समृद्ध तत्वों से भरपूर व्यंजन होता है। इसकी स्वादिष्ट खुशबू और सूजनी बनी टेक्स्चर से आप इसे पहचान सकते हैं।

ढोकला रेसिपी इन हिंदी। ढोकला बनाने का तरीका।(Dhokla recipe in Hindi)




धोकले बनाने के लिए अधिकतर गुजराती मैदा या बेसन का उपयोग करते हैं। धोकले को तैयार करने के लिए सबसे पहले बेसन, सोडा बाय कार्बनेट और नमक का मिश्रण तैयार किया जाता है। फिर इस मिश्रण में नमक, हल्दी पाउडर और अजवाइन डालेंगे और अच्छी तरह से मिलाएं। फिर इसमें दही को धीरे-धीरे मिलाते हुए इसमें शामिल करें।

इसके बाद बेटर को ढक कर ढकने के लिए छोड़ दें। इसके बाद बेटर में इनो फेन डालकर अच्छी तरह से मिलाएं और फोम कर लें। फिर ढोकले के प्लेटों को तेल से लगाएं।। 

धोकला एक पौष्टिक गुजराती नाश्ता है जो आमतौर पर नमकीन होता है। यह एक स्वादिष्ट, स्वस्थ और भोजन के रूप में लोकप्रिय है। धोकला एक सूजी या बेसन आधारित उत्पाद होता है जिसमें सोडा बाय कार्बनेट का उपयोग किया जाता है जो इसे फूलने में मदद करता है।

धोकला बनाने के लिए सबसे पहले बेसन और सूजी का मिश्रण बनाया जाता है और फिर इसमें दही, हरी मिर्च, अदरक, नमक, और निम्बू जूस मिलाया जाता है। इसके बाद उसमें सोडा बाय कार्बनेट को मिलाकर बेटर तैयार किया जाता है।

ढोकला रेसिपी इन हिंदी। ढोकला बनाने का तरीका।(Dhokla recipe in Hindi)




धोकला तैयार करने के लिए, एक थाली या धोकला के विशेष कुल्हड़े में तेल या घी लगाया जाता है जो इसे चिकना बनाने में मदद करता है। फिर धोकला का बेटर इसमें डाला जाता है और उसे धमाके के लिए तैयार किया जाता है। यह एक अनुमानित 20-25 मिनट तक स्टीम करने के बाद तैयार होता है।

धोकला को सब्जियों और धनिये के पत्ते के साथ सर्विंग किया जा सकता है।।


कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.