Native ad

Mutton biryani, मटन बिरयानी रेसिपी हिंदी में ( mutton biryani recipe in hindi)

दोस्तो आज हम आपको जिस डिश के बारे मैं बताने वाले हैं वो बहुत ही फेमस डिश है जिसका नाम है मटन बिरयानी ये इतनी स्वादिष्ट डिश है की जो लोग नॉन वेजिटेरियन होते हैं लगभग सभी लोगो को बेहद पसंद आती है लेकिन वो अक्सर बाहर से लाकर खाते हैं । पर आज हम जो तरीका बताने वाले हैं इससे आप अपने घर पर ही मटन बिरयानी बना सकते हैं बस आपको थोडा समय देना होगा बिरयानी बनाने के लिए। मटन बिरयानी खाने में जितनी स्वादिष्ट लगती हैं स्वादिष्ट होने के साथ साथ हेल्दी और पौष्टिक भी होती है।  ये बिरयानी बनाने के लिए कुछ विशेष प्रकार की सामग्री की आवश्यकता पड़ती है ।

Mutton biryani । मटन बिरयानी रेसिपी हिंदी में । (mutton biryani recipe in Hindi)

वो तो हम आपको बताएंगे ही आगे । मटन बिरयानी को वैसे तो अलग अलग तरीकों से लोग बनाते हैं कुछ महत्वपूर्ण टिप्स होती है बिरयानी बनाने की। मटन बिरयानी बनाने में ज्यादा से ज्यादा 45 से 60 मिनिट के आस पास लगता हैं।  आज हम इस लेख में आपको 
 Mutton biryani । मटन बिरयानी रेसिपी हिंदी में । (mutton biryani recipe in hindi) के बारे में बताएँगे | 

मटन बिरयानी को आप घर पे रहकर किसी भी छुट्टी के दिन बना सकते। है या घर में मेहमान आए हैं तो आप उनके लिए ये बिरयानी बना सकते हैं इसे देख कर वो बहुत खुश हो जायेंगे आप जब इसे बनाना शुरू करते हैं तो आस पास के घरों में इसकी महक जाती है। मटन बिरयानी भारत के लगभग सभी राज्यों में मिलती है और सभी राज्यों में पसंद भी की जाती है तो चलिए दोस्तो बनाना शुरू करते हैं मटन बिरयानी।

Mutton biryani । मटन बिरयानी रेसिपी हिंदी में । (mutton biryani recipe in Hindi)


दोस्तो मटन बिरयानी बनाने से पहले हमे उसकी बनाने वाली सामग्री की आवश्यकता पड़ती है तो चलिए जान लेते हैं मटन बिरयानी बनाने वाली सामग्री के बारे मैं।


मटन बिरयानी बनाने का सामान (mutton biryani banane ka saman)

मटन 500 ग्राम

बासमती चावल 1 किलो

दही  100 ग्राम

इलाइची 10 -12

काली मिर्च 20-25

दालचीनी के टुकड़े 8

हरा दनियाकप

लोंग 12-15

तेल 5-6  बड़े चमच

घी 2 बड़े चमच

धनिया पाउडरचमच

गरम मसालाचमच

हल्दी पाउडर 2   चमच

मिर्च पाउडरचमच 

पुदीना पत्ती 1/5 कप

जीराचमच

स्टार फूल 1

तेजपत्ता 4

हरी मिर्च 6 -7

निम्बू 1

बड़ी साइज़ की पियाज़

अदरक लसुन का पेस्ट 2 चमच

फ़्राईड पियाज़ 1 कप

नमक स्वादानुसार

फ़ूड कलर चमच (पानी में भीगा हुआ)


इस सामग्री की आवश्यकता पड़ेगी हमे मटन बिरयानी बनाने के लिए और जब भी आप बिरयानी बनाए तो ये सारी सामग्री एकत्रित करके अपने पास रख लें और एक बात और बता दू में आपको की मटन और बिरयानी बनाने के लिए अलग अलग मसालों की आवश्यकता पड़ती है
ये आपको मसाले अलग अलग लेने होंगे। बनाने से पहले आप प्याज को डार्क ब्राउन फ्राई कर लें । तो पहले हम मटन बनाएंगे।


मटन बनाने का तरीका (mutton banane ka tarika)

सबसे पहले आप मटन को एक बार अच्छे तरीके से धो लें और याद रहे मटन को एक बार ही धोना है बार बार ना धोए वरना मटन का आधा टेस्ट पानी में ही निकल जायेगा। अब आप एक पतीली लीजिए जिसका बेस थोड़ा मोटा हो , मोटा इसीलिए अगर बेस पतला होगा तो तो बेस में चावल चिपकने के चांस ज्यादा होते हैं।

मटन की सामग्री ( mutton ki samigree )
.

मटन 500 ग्राम

दही  100 ग्राम

इलाइची 10 -12

काली मिर्च 20-25

दालचीनी के टुकड़े 8

हरा दनिया 2  कप

लोंग 12-15

तेल 5-6  बड़े चमच

घी 2 बड़े चमच

धनिया पाउडर 2  चमच

गरम मसाला 2  चमच

हल्दी पाउडर 2   चमच

मिर्च पाउडर 2  चमच 

पुदीना पत्ती 1/5 कप

जीरा 2  चमच

स्टार फूल 1

तेजपत्ता 4

हरी मिर्च 6 -7

निम्बू 1

2  बड़ी साइज़ की पियाज़

अदरक लसुन का पेस्ट 2 चमच

फ़्राईड पियाज़ 1 कप

नमक स्वादानुसार




Mutton biryani । मटन बिरयानी रेसिपी हिंदी में । (mutton biryani recipe in Hindi)


अब पतीली जब गरम हो उसमे तेल और घी डाल दीजिए तेल के साथ साथ इसमें खड़े मसाले डाल दें याद रहे खड़े मसाले ठंडे तेल में ही डालें और ब्राउन होने  तक भूनिए उसके बाद इसमें आप मसाले एड कीजिए प्याज डालिए अलग से प्याज हल्का ब्राउन हो जाए तब इसमें    इसमें मसाले जैसे लाल मिर्च पाउडर धनिया पाउडर हल्दी पाउडर गरम मसाला अदरक। लहसून पेस्ट सब डाल दीजिए और अच्छे से मिक्स कीजिए और अच्छी तरह पकने दें और अब इसमें दही डाल कर चलाते रहिए जिसे की दही फटे ना अब जब तक मसाला तेल न छोड़ने लगे तब भूनिए अब आप इसमें मटन डालिए और इसे अच्छे से मिक्स कीजिए और थोड़ा सा पानी डालकर मिक्स करके इसे ढक दें और इसे पकने दें बीच बीच में चलाते रहें और तब तक पकने दें मटन पकने में जब थोड़ी कसर बाकी रहे तब इसे उतार दे । अब मटन तैयार हो चुका है अब हम चावल बनाने के बारे मैं बताने वाले हैं।


बिरयानी चावल बनाने का तरीका (biryani chawal banane ka tarika) 


चावल बनाने का सामान ( chawal banane ka saman)

चावल 1 किलो

तेज पत्ता

घी या तेल

लोंग

काली मिर्च

दालचीनी













बिरयानी चावल बनाने के लिए आप एक पतीले में एक से दो लीटर पानी उबलिए और पानी में कुछ खड़े मसाले जैसे तेज पत्ता लौंग इलायची काली मिर्च ओर एक चम्मच घी डाल दीजिए।और जब पानी उबलने लगे तब इसमें चावल डाल दीजिए और जब ये आधे से ज्यादा जब पक जाए तब पहले पानी से खड़े मसाले अलग निकाल लें और फिर चावल को किसी छलनी से अलग किसी बर्तन मैं निकाल लें सारा पानी निकाल दे चावल से अब आपके बियारनी चावल भी बन गए हैं 
Mutton biryani । मटन बिरयानी रेसिपी हिंदी में । (mutton biryani recipe in Hindi)

अब फिर अलग से एक पतीली लीजिए जिसका बेस थोड़ा भारी हो उसे गैस पे रखिए उसमे हल्का सा तेल डालिए और अब इसके ऊपर से मटन डाल दीजिए अब इसके ऊपर से चावल दाल दीजिए अब इसके ऊपर हल्का सा आधा गिलास के करीब पानी डाल दें  और अब आपने क्या करना है की थोड़े से पानी में कलर फूड मिलाकर चावल के ऊपर एक ही जगह पर डाल दीजिए।अब लास्ट में जो प्याज हमने फ्राई किया हुआ था वो सबसे ऊपर की परत पर डाल दीजिए और इसे अच्छे से ढक दें ताकि भाप बिलकुल बाहर न निकलें। अब इसे दस से पंद्रह मिनिट स्लो गैस पे पकने दीजिए।
बस अब आपकी मटन बिरयानी तैयार हैं ।  अब लास्ट में आप इसमें हरा धनिया और पुदीना के पत्ते डाल दीजिए।

आप अब इसे सर्व कर सकते हैं जब आप इसे  सर्व करें तो उसके साथ साथ की सलाद भी अवश्य सर्व करें ओर थोड़ा  कटा हुआ नींबू भी सर्वे करें।
तो चलिए दोस्तो आप आनंद लीजिए इस मटन बिरयानी का हम आपसे आगे मिलते है फिर किसी सब्जी के तरीके को लेकर।
धन्यवाद 

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.